कक्षा – पाँचवीं पाठ – 7बाढ़ का दृश्य 

पैरागान कान्वेंट स्कूल

कक्षा – पाँचवीं

पाठ – 7बाढ़ का दृश्य

1 प्र० सही उच्चारण कीजिए

उल्लंघन, दुष्परिणाम, विनाशकारी, टेलीविज़न, गड़गड़ाहट, प्रार्थना, पेट्रोमैक्स, नियंत्रण, भयावह, एकत्र, सीमाओं, कल्पना, ट्रॉजिस्टर, हेलीकॉप्टर, पैकेट, विभीषिका, उपग्रह, अंतरिक्ष

2. शब्दार्थ पृष्ठ क्रमांक 62 से स्वयं करें।
3. नीचे दिए गए शब्दों से वाक्य स्वयं बनाएं।
दुष्परिणाम :-
गड़गड़ाहट:-
पैट्रोमैक्स:-
ट्रांजिस्टर:-

4.सोचिए और बताइए

 

(क) बाढ़ किस कारण आती है?

 

बाढ़ अधिक वर्षा होने के बाद नदियों में उफ़ान आने के कारण आती है।

 

(ख) किन्हीं तीन प्राकृतिक आपदा का नाम लिखिए।

 

  1. भूस्खलन 2. बाढ़ विभीषिका 3. भूकंप

5.लघु उत्तरीय प्रश्न

 

लेखिका ने किसके दुष्परिणाम की बात पाठ में कही है?

उ०-मनुष्य हो या नदी, जो भी सीमाओं का उल्लंघन करता है, उसके दुष्परिणाम सामने आते हैं।

 

(ख) बाढ़ की वज़ह से उत्तर भारत की क्या स्थिति थी?

 

उ०- बाढ़ की वजह से उत्तर भारत के कई गाँव पानी में डूब चुके थे।

(ग) पानी लोगों के घरों की कितनी मंज़िल तक पहुँच गया था?

 

उ०पानी लोगों के घरों की पहली मंज़िल तक पहुँच गया था।

 

(घ) किसका घर बाढ़ में पूरी तरह डूब गया था और उसे कौन बचाकर ले गए

 

उ०रामधन का घर बाढ़ में पूरी तरह डूब गया था और उसे बाढ़ नियंत्रण विभाग के कर्मचारी बचाकर ले गए।

 

6.दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

 

1.लेखिका ने अपने घर और लोगों के बारे में क्या बताया है?

उ० लेखिका का घर तीन मंजिला था और सभी लोग तीसरी मंजिल पर इकट्ठे थे।

2. पौ फटने के बाद गाँव एवं नगर की स्थिति क्या थी?

उत्तर :- पौ फटी , धीमा -धीमा प्रकाश हुआ, तो दूर-दूर तक फैले बाढ़ के पानी को देखकर सभी काँप गए। एक -एक मंजिल वाले सभी मकान पूरी तरह पानी में डूब चुके थे। नीचे झाँककर  किसी बालक का शव बिजली के खम्भे के सहारे रूका हुआ था।  सूअर और कुत्तों के शव और अन्य जानवरों के शव पानी में तैर रहे थे। उस दृश्य को देखकर बाढ़ की विनाशलीला की कल्पना करके हृदय काँप उठता है।

3. प्रशासन द्वारा हेलीकाप्टर से क्या गिराए जा रहे थे ?

उत्तर :- प्रशासन द्वारा हेलीकॉप्टर  से छतों पर भोजन और पानी के पैकेट गिराए जा रहे थे।