पैरागान कान्वेंट स्कूल
कक्षा – पांचवीं
पाठ – ४,
1.सही उच्चारण कीजिए
समृद्धि, वातावरण, प्रकोप, सोचनीय, पारिस्थितिक तंत्र, प्रजातियाँ, चिपको आंदोलन, आप्पिको आंदोलन,पर्यावरण
2.शब्दार्थ पृष्ठ क्रमांक ३६ से स्वयं करें।
3 निम्नलिखित शब्दों का वाक्य प्रयोग कीजिए
समृद्धि:-
भूस्खलन :-
विलुप्त:-
संरक्षण:-
4लघु उत्तरीय प्रश्न
5.रिक्त स्थान भरिए
(क) वनों की कटाई ने पारिस्थितिक तंत्र को भी प्रभावित किया है।
(ख) वन मिट्टी के क्षरण और भुस्खलन को काफ़ी नियंत्रित करते हैं।
(ग) पशु एवं पक्षियों की अनेक प्रजातियाँ विलुप्त हो रही हैं।
6.दिए गए शब्दों का संधि विच्छेद कीजिए
विद्यालय = विदया + आलय
वृक्षारोपण – वृक्ष + आरोपण
स्व+ आगत- स्वागत
भोजनालय-भोजन+आलय
संग्रहालय-संग्रह+आलय
दुर्दिन-दुः+ दिन
7.कारक वाक्य में संज्ञा या सर्वनाम के मध्य पाया जाने वाला संबंध कारक कहलाता है। दिए गए वाक्यों में कारकों का सही प्रयोग कीजिए
- वन राष्ट्र की समृद्धि में सहायक होते हैं।
- वनों से हमें ऑक्सीजन और शुद्ध वायु मिलती है।
- वनों की कटाई ने पारिस्थितिक तंत्र भी प्रभावित किया है।
- वनों का संरक्षण दो प्रकार से हो सकता है।
सर्वनाम- संज्ञा के स्थान पर प्रयोग किए जाने वाले शब्दों को सर्वनाम कहते हैं।
8.दिए गए वाक्यों में संज्ञा के स्थान पर सर्वनाम का प्रयोग कीजिए
(क) राम पेड़ पर चढ़ता है।
वह पेड़ पर चढ़ता है।
(ख) गाय दूध देती है।
वह दूध देती है।
(ग) वनों की सुरक्षा आवश्यक है।
उनकी सुरक्षा आवश्यक है।
( ड़ ) राघव ने कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
उसने कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया।