पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा – आठवीं पाठ – ८ ( यह सबसे कठिन समय नहीं ) प्रश्न अभ्यास प्र॰1 ’’यह कठिन समय नहीं है?’’ यह बताने के लिए कविता में कौन–कौन से तर्क प्रस्तुत किए गए हैं? स्पष्ट कीजिए। उत्तर – यह बताने के लिए कवयित्री ने घोसला बनाने का प्रयास करती चिड़िया, गिरते पत्ते को […]
Archives
कक्षा – ८ बालमहाभारत ( प्रश्न / उत्तर )
पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा – ८ बालमहाभारत प्रश्न / उत्तर प्रश्न-1 द्रोणाचार्य द्वारा बनाया गया चक्रव्यूह किसने तोड़ा? उत्तर – द्रोणाचार्य द्वारा बनाया गया चक्रव्यूह अभिमन्यु ने तोड़ा। प्रश्न-2 तेरहवें दिन अर्जुन को युद्ध के लिए किसने ललकारा? उत्तर- तेरहवें दिन संशप्तकों (त्रिगर्ता) ने अर्जुन को युद्ध के लिए ललकारा। प्रश्न-3 तेरहवें दिन अर्जुन लड़ता हुआ किस दिशा की ओर चले गए? उत्तर – तेरहवें दिन अर्जुन लड़ता हुआ दक्षिण दिशा की ओर चले गए। प्रश्न-4 द्रोण ने […]
कक्षा – आठवीं पाठ – ६ ( भगवान के डाकिए )
पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा – आठवीं पाठ – ६ ( भगवान के डाकिए ) भगवान के डाकिए का भावार्थ – पक्षी और बादल, ये भगवान के डाकिए हैं, जो एक महादेश से दूसरे महादेश को जाते हैं। हम तो समझ नहीं पाते हैं मगर उनकी लाई चिट्ठियाँ पेड़, पौधे, पानी और पहाड बाँचते हैं। भगवान […]
कक्षा – आठवीं पाठ – ४ ( दीवानों की हस्ती )
पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा – आठवीं पाठ – ४ ( दीवानों की हस्ती ) पठित अवबोधन १ संकेत – हम दीवानों…………………………………………………………………………………………… कहाँ चले। १. प्रश्न – कवि और कविता का नाम लिखो ? उत्तर – कवि का नाम भगवती चरण वर्मा और कविता का नाम दीवानों की हस्ती है। २ प्रश्न – दीवाने एक स्थान […]
कक्षा – आठवीं पाठ – १६ ( टोपी )
पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा – आठवीं पाठ – 18( टोपी ) पाठ सार – यह कहानी एक गौरैया के जोड़े की है। उन दोनों में बहुत प्रेम था। एक-दूसरे के बगैर वे कोई भी काम नहीं करते थे। एक बार मादा गौरैया ने किसी मनुष्य को कपड़े पहने देखा तो उसकी प्रशंसा की परंतु […]
कक्षा -आठवीं पाठ – १७ , बाज और साँप
पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा -आठवीं पाठ – १७ , बाज और साँप प्रश्न- उत्तर प्रश्न 1.घायल होने के बाद भी बाज ने यह क्यों कहा, ”मुझे कोई शिकायत नहीं है।” विचार प्रकट कीजिए। उत्तर:घायल होने के बाद भी बाज ने यह कहा कि – “मुझे कोई शिकायत नहीं है।” उसने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि वह […]
कक्षा – आठवीं पाठ – १६ , पानी की कहानी
पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा – आठवीं पाठ – १६ , पानी की कहानी पाठ सार – “पानी की कहानी” में एक ओस की बून्द अपनी रक्षा के लिए बेर के पेड़ पर से लेखक की हथेली पर कूद जाती है और उसे अपनी कहानी सुनाना शुरू करती है। ओस की बूँद कहती […]
कक्षा – आठवीं पाठ – १५ ( सूरदास के पद )
कक्षा – आठवीं पाठ – १५ ( सूरदास के पद ) 1.उत्तर :- बालक श्री कृष्ण चाहते थे कि उनकी चोटी भी भाई बलराम की चोटी के जैसी लम्बी हो इसलिए वे यशोधा माता की बात माने के लिए तैयार हो जाते थे। 2प्रश्न :- बालक श्री कृष्ण यशोधा माता से क्या पूछ रहे हैं […]
mahabharat ,अज्ञातवास, प्रतिज्ञापूर्ति,विराट का भ्रम
अज्ञातवास प्रश्न / उत्तर प्रश्न-1 राजकुमार उत्तर ने बृहन्नला से क्या कहा? उत्तर:राजकुमार उत्तर ने बृहन्नला से कहा”बृहन्नला, मुझे बचाओ इस संकट से! मैं तुम्हारा बड़ा उपकार मानूँगा ।” प्रश्न-2 दुर्योधन को कैसे पता चला कि पांडव मत्स्य देश में छिपे हैं? उत्तर – हस्तिनापुर में कीचक के मारे जाने की खबर से दुर्योधन ने अनुमान लगाया कि पांडव मत्स्य देश में ही छिपे हैं और हो-न-हो कीचक का वध भीम ने […]
कक्षा – आठवीं पाठ – १४ , अकबरी लोटा
पैरागान कान्वेंट स्कूल कक्षा – आठवीं पाठ – १४ , अकबरी लोटा पाठ का सार – पंडित अन्नपूर्णानद जी ने इस कहानी में बताया है कि लाला झाऊलाल नामक व्यक्ति बहुत अमीर नहीं है। पर उन्हें गरीब भी नहीं कहा जा सकता। पत्नी के ढाई सौ रूपए माँगने तथा अपने मायके से लेने की बात […]