पैरागान कान्वेंट स्कूल
कक्षा – आठवीं
पाठ – ८ ( यह सबसे कठिन समय नहीं )
प्रश्न अभ्यास
प्र॰1 ’’यह कठिन समय नहीं है?’’ यह बताने के लिए कविता में कौन–कौन से तर्क प्रस्तुत किए गए हैं? स्पष्ट कीजिए।
उत्तर – यह बताने के लिए कवयित्री ने घोसला बनाने का प्रयास करती चिड़िया, गिरते पत्ते को थमने वाले हाथ, प्रतीक्षा करते यात्रियों के लिए आई रेलगाड़ी, तथा नानी की कहानी सुनने की लालसा आदि तर्क प्रस्तुत किए हैं ।
प्र॰2 चिड़िया चोंच में तिनका दबाकर उड़ने की तैयारी में क्यों है? वह तिनकों का क्या करती होगी? लिखिए।
उत्तर – चिड़िया तिनकों से घोंसला बनाती है अतः वह अपने बच्चों के लिए रहने की जगह यानी घोंसला बनाना चाहती है इसलिए वह तिनके को चोंच में दबाकर उड़ने की तैयारी में है ताकि जल्दी घोंसला बना सके।
प्र॰3 कविता में कई बार ‘अभी भी’ का प्रयोग करके बातें रखी गई हैं, अभी भी का प्रयोग करते हुए तीन वाक्य बनाइए और देखिए उनमें लगातार, निरंतर, बिना रुके चलनेवाले किसी कार्य का भाव निकल रहा है या नहीं?
उत्तर –1.तुम अभी भी सुबह उठकर योगा करते हो?
2. तुम अभी भी बस से दफ्तर जाते हो ?
3. तुम अभी भी उसी दफ्तर में काम करते हो?
यदि किसी एक शब्द को दो तीन वाक्यों में प्रयोग किया जाय तो
वो वाक्य चाहे कितने ही अलग हो उनमें एक निरंतरता आ
जाती है।